मंगल. दिसम्बर 6th, 2022

भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने में कंपनियों के बीच होड़ लगी हुई है। जहां कंपनियां Electric Scooters लॉन्च करने में काफी बढ़ चढ़कर भाग ले रही हैं, वही लोग भी इलेक्ट्रिक वाहनों को काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। पर्यावरण को प्रदूषण रहित रखने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीद रहे हैं, सपोर्ट कर रहे हैं. आज के आर्टिकल में हम आपको Top 10 Electric Scooters in India with Price के बारे में बताने वाले हैं।

1. Simple One

Simple one electric scooter को भारत में जनवरी 2023 में लांच किया जा सकता है। इसकी शुरुआती कीमत आपको ₹1 लाख  से ₹1 लाख 50 हजार के बीच में मिल सकती है।

प्रजेंट में कुछ Two Wheeler Scooter मार्केट में पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर के साथ चल रहे हैं।

जिनको भविष्य में Simple one electric scooter टक्कर देने वाला है। उदाहरण के लिए Activa 7G जो कि भारत में नवंबर 2022 में लांच हो रही है।

Simple one electric scooter को Bengluru Based कंपनी ने बनाया है। और कंपनी का यह मकसद है कि, वह Simple one electric scooter के द्वारा Ola S1, Ather 450X और Bajaj Chetak  को टक्कर देगी।

कंपनी का कहना है कि Simple One इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार चार्ज करने पर 204 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

और इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अगर बात करें अधिकतम स्पीड के बारे में तो यह 98 किलोमीटर प्रति घंटा से 105 किलोमीटर प्रति घंटा तक की रफ्तार से दौड़ सकता है।

यह निर्भर करता है आप के टायर की चॉइस के ऊपर। इसमें आपको 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्पले मिलेगा सीट के अंदर आपको 30 लीटर का स्टोरेज डिग्गी मिलेगा सिंपल वन इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको टोटल 4 रंगों में देखने को मिलेगा।

2. Ola S1 Pro

Ola S1 Pro एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। और यह आपको भारत में ₹129999 की शुरुआती कीमत पर मिलता है। ओला की तरफ से आने वाले इस Ola S1 Pro टू व्हीलर स्कूटर में अभी तक केवल एक वैरीअंट उपलब्ध है, जिसमें 11 रंगों के साथ ओला यशवंतपुर मार्केट में उपलब्ध है। 

Ola S1 Pro अपने मोटर से 5500 W की पावर जनरेट करता है। 

इसमें आपको फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक दिए गए हैं OLA की तरफ से आने वाले S1 सीरीज में Ola S1 Pro 1 प्रीमियम वेरिएंट का इलेक्ट्रिक स्कूटर है क्योंकि इसमें Ola S1 से काफी ज्यादा फीचर्स है, और यह काफी ज्यादा कलर ऑप्शंस में भी मिलने वाला है यह काफी Advanced electric two wheeler है।

अगर बात करें Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर के Top Speed के बारे में तो कंपनी दावा करती है कि इसकी मैक्सिमम स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटा है।

अगर बात करें Ola S1 Pro Charging Time की तो कंपनी का दावा है कि यह आपको 6.5 घंटे में फुल बैटरी चार्ज हो जाएगी।

Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर में कुछ फीचर्स Base Model से भी लिए गए हैं। और कुछ को Pro बनाने के लिए इसमें अलग से फीचर्स को ऐड किया गया है। जिससे इसके लुक और Performence को काफी बेहतर बना दिया गया है। 

Ola की तरफ से आने वाले S1 सीरीज में कुछ स्टैंडर्ड फीचर्स दोनों ही मॉडल में दिए गए हैं, जैसे कि,

  • proximity lock/unlock
  • remote boot lock
  • call alert
  • message alert
  • Infotainment
  • side-stand alert
  • anti-theft alert
  • Geo-fencing
  • Wi-Fi, Bluetooth
  • GPS
  • onboard navigation
  • limp home mode
  • reverse mode
  • get-home mode
  • take-me-home lights
  • find my scooter

जैसे फीचर्स और अगर बात करें हार्डवेयर की तो दोनों ही वैरीअंट के हार्डवेयर लगभग एक जैसा  है। उसमें कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है।

3. Ather 450x Gen 3

Ather Energy ने हाल ही में 50,000 इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को बनाने का माइलस्टोन कंप्लीट कर दिया है। कंपनी के CEO के अनुसार, पहली 10,000 यूनिट्स को बेचने में 35 महीने लगे, जबकि Latest 10,000 यूनिट्स ने सिर्फ 5 महीनों में कारखाना छोड़ दिया।

कंपनी ने बताया कि Ather Scooter के मार्केट में सफल होने का ठोस कारण यह है कि, कंपनी ने अपने प्रोडक्ट को मजबूत बनाने पर काफी काम किया है, और उसकी cost में काफी कटिंग की है, और पहले से कम दामों में अब है। 

मार्केट में Electric Scooter को ला रहा है, जिसकी वजह से लोग काफी हद तक इलेक्ट्रिक टू व्हीलर स्कूटर को खरीद रहे हैं।

भारत में Ather 450x Gen 3 की कीमत 1.39 लाख रुपये से  शुरू होती है। Ather 450x Gen 3 विभिन्न बैंकों के माध्यम से EMI पर 9.00 से 28.30% तक की ब्याज दरों के साथ भी उपलब्ध है।

जैसा कि अपेक्षित था, Unchanged Body और Size का मतलब है कि नए Ather 450x Gen 3 के Looks में कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, Ather 450 शुरू से ही अपने Best डिजाइन और एर्गोनॉमिक्स के लिए जाना जाता है। मौजूदा नए मॉडल में भी यही स्थिति बनी हुई है।

Ather 450x Gen 3 के Features को भारतीय शहर की यातायात स्थितियों और रोजमर्रा की पार्किंग संघर्ष को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

4. TVS iQube ST 

TVS IQ electric scooter को भारत में जल्दी ही लांच किया जा सकता है। चाहने वालों के लिए मन में काफी इच्छा है कि TVS IQ electric scooter कब लॉन्च होगा ?

बताया जा रहा है कि, यह काफी प्रिय एवं लोक और काफी दमदार परफॉर्मेंस के साथ आने वाला है। और यह एस सीरीज से भी अपग्रेडेड वर्जन होने वाला है।

TVS IQ electric scooter भारत में 2022 के शुरुआत में ही लांच किया गया था। लेकिन अब उसके अपग्रेड वर्जन फेस और एसटी वैरीअंट को जल्दी ही लांच किया जाना है।  जिसमें काफी कुछ खास फीचर्स यूजर्स को मिलने वाले हैं। 

बताया जा रहा है कि, टीवीएस आइक्यूब एसटी इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 125000 से 161000 तक जा सकती है।

TVS IQ electric scooter आपको टोटल 3 वेरिएंट में देखने को मिलेगा।

  1. iQube Electric ST
  2. iQube Electric S और
  3. iQube Electric STD

इसकी अधिकतम स्पीड 82 किलोमीटर प्रति घंटा बताई जा रही है। एक बार बैटरी को फुल चार्ज होने के बाद यह 145 किलोमीटर की दूरी बड़ी ही आसानी से तय कर सकता है। इसकी बैटरी को जीरो से 80% तक चार्ज करने में मात्र 4 घंटे 6 मिनट का समय लगेगा। 

इसमें आपको 5 इंच का डिस्प्ले मिलेगा 32 लीटर स्टोरेज के लिए आपको डिग्गी में जगह मिलेगी 4.4kw electric हब मोटर लगाई गई है। 

12 इंच के अलावा इविल आपको इसमें दिए जाएंगे जिसमें आपको फ्रंट में डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं। और हरीयर में ड्रम ब्रेक आपको इस स्कूटर में मिलेंगे यह मार्केट में आने वाले बहुत से इलेक्ट्रिक स्कूटर्स से मुकाबला करेगा।

अगर आप एक अच्छा इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहते हैं, जिसका परिवार में हर कोई आनंद ले सके, और रेंज की चिंता न करें, तो TVS iQube ST एक अच्छा विकल्प है।

5. Bajaj Chetak

Bajaj को किसी प्रकार की कोई परिचय की आवश्यकता नहीं है।  Bajaj Company काफी लंबे समय से Two Wheelers Vehicles बना रहा है।

और अब Electric Vehicles का दौर आ रहा है तो Bajaj ने भी इस दौर में अपने आप को किसी से पीछे नहीं रखा है। जी हां Bajaj की तरफ से Bajaj Chetak Electric Scooter पेश किया गया है।  

Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत लगभग ₹150000 है और यह Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल एक वेरिएंट में 6 रंगों में देखने को मिलता ह।  Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको फ्रंट डिस्क ब्रेक और Rear Drum Break मिलने वाले हैं।

Bajaj ने इसमें Combined Breaking System का यूज किया है  Bajaj Chetak इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3800 W पावर की इलेक्ट्रिक मोटर लगाई गई है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के डिजाइन की वजह से Bajaj ने इसका नाम Chetak रखा है। 

Bajaj Chetak electric scooter की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद 95 किलोमीटर की दूरी से वापस लाया जा सकता है बजाज चेतक की मैक्सिमम स्पीड 70 किलोमीटर प्रति घंटा है ।

6. Bounce Infinity e1

मार्केट में एक से एक बढ़ चढ़कर Electric Two Wheeler Vehicles लॉन्च होते जा रहे हैं। वही आपको इस रेस में एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर Bounce Infinity e1 देखने को मिलेगा और इसमें सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इस स्कूटर को बिना बैटरी के भी खरीद सकते हैं।

जिसके साथ आप बैटरी किराए पर ले सकते हैं। बैटरी खरीदने कि आपको कोई आवश्यकता नहीं है।  अगर आप चाहे तो बैटरी के साथ भी इसको खरीद सकते हैं। 

यह Bounce Infinity e1 इलेक्ट्रिक स्कूटर 65 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड से चल सकता है। और इसकी रेंज एक बार चार्ज करने पर इसे आप 85 किलोमीटर तक चला सकते हैं। 

अगर बात करें Bounce Infinity e1 की प्राइस की तो आप बैटरी के साथ ₹70499 में खरीद सकते हैं। और अगर आप बैटरी किराए पर लेना चाहते हैं, तो आप रेंटेड बैटरी के साथ इसे ₹45099 में खरीद सकते हैं।

7. Hero electric optima CX

Hero की तरफ से आने वाला Hero Electric Optima CX electric scooter आपको डबल बैटरी के साथ मिलता है। अगर बात करें इसकी स्पीड की तो आप इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को शहर में 45 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक भी चला सकते हैं।

हीरो की तरफ से आने वाले इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको Front और Rear दोनों Alloy Wheels मिलेंगे इसमें आपको चार्जिंग के लिए USB Port मिलेगा। 

अगर बात करें इस Hero Electric Optima CX इलेक्ट्रिक स्कूटर के माइलेज की तो आपको बता दें कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार बैटरी चार्ज होने के बाद 140 किलोमीटर की दूरी बहुत ही आसानी से तय करता है। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।

8. Okinawa OKHI90

Okinawa auto tech company ने मार्केट में अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर OKHI90 लॉन्च कर दिया है।  बताया जा रहा है कि यह मॉडल Okinawa Autotech कंपनी की एक फ्लैगशिप प्रोडक्ट होगा।  

कंपनी का कहना है कि OKHI90 को तैयार करने में कुल 2 साल का समय लगा है।  और OKHI90 अपने आप में एक ऐसा ब्रांड है ऐसा प्रोडक्ट है की EV Spcae में ऐसा कोई प्रोडक्ट नहीं है।  

इसमें आपको 16 इंची के Alloy Wheels मिलेंगे OKHI90 3.6 kWh पावर की बैटरी के साथ मार्केट में उतरने वाला है।  बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप OKHI90 से 160 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं। अगर बात करें इसकी Maximum Speed के बारे में तो कंपनी का दावा है कि, आप इसको 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दौड़ा सकते हैं।

Okinawa OKHI90 एक इलेक्ट्रिक स्कूटर बाइक है जिसकी शुरुआती कीमत 1.04 लाख रुपये है।  Okinawa OKHI90 इलेक्ट्रिक स्कूटर 4 कलर ऑप्शन के साथ 1 वेरिएंट में उपलब्ध है।  इलेक्ट्रिक मोटर लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ आता है।

9. Hero electric NYX HX

Hero की तरफ से आने वाला यह Hero electric NYX HX इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको डबल बैटरी के साथ देखने को मिलता है। 

Hero electric NYX HX की बैटरी को एक बार फुल चार्ज करने के बाद आप इसे 165 किलोमीटर तक ले जा सकते हैं।

वही अगर बात करें इसकी अधिकतम स्पीड की तो आप इसे 42 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से चला सकते हैं Hero electric NYX HX की बैटरी को फुल चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में आपको यूएसबी वोट दिया गया है। जिसको आप अपने फोन को चार्ज करने के लिए यूज कर सकते हैं। Hero electric NYX HX का केवल एक वैरीअंट मार्केट में उपलब्ध है। और यह कुल 2 रंगों के साथ मार्केट में आपको मिलता है। अगर बात करें इसकी कीमत की तो आपको बता दें कि भारत में इसकी शुरुआती कीमत Rs. 86,490 है ।

10. Ampere Magnus ES

Ampere Magnus ES एक इलेक्ट्रिक स्कूटर है।  जो कि भारत में शुरुआती कीमत 70393 रूपए में उपलब्ध है।  यह इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल एक वैरीअंट और तीन रंगों में मार्केट में उपलब्ध है। इसमें आपको फ्रेंड और रियल दोनों में कंबाइन ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ड्रम ब्रेक मिलता है।  

कंपनी का दावा है कि Ampere Magnus ES को 0 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड तक केवल 10 सेकंड में पहुंचा सकते हैं।  और यही इसकी टॉप हाई स्पीड बताई जा रही है। और कंपनी ने बताया है कि एक बार बैटरी को चार्ज करने के बाद आप Ampere Magnus ES को 84 किलोमीटर तक चला सकते हैं। 

और Ampere Magnus ES की बैटरी को चार्ज होने में लगभग 5 से 6 घंटे का समय लगेगा जिसमें यह बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी इसमें आपको यूएसबी पोर्ट दिया गया है।  जिससे आप अपने मोबाइल फोन को चार्ज कर सकते हैं।

तो यह थे बेस्ट 10 इलेक्ट्रिक स्कूटर जोकि कुछ इनमें से लॉन्च हो चुके हैं। और कुछ आने वाले समय में लांच होने वाले हैं। आपको यह जानकारी कैसी लगी जरूर बताएं और आप इनमे से कौन सा इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं यह भी कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।

TVS IQ electric scooter कब लॉन्च होगा ?

TVS IQ electric scooter को भारत में जल्दी ही लांच किया जा सकता है।
बताया जा रहा है कि, यह काफी प्रिय एवं लोक और काफी दमदार परफॉर्मेंस के साथ आने वाला है। और यह एस सीरीज से भी अपग्रेडेड वर्जन होने वाला है।
TVS IQ electric scooter भारत में 2022 के शुरुआत में ही लांच किया गया था। लेकिन अब उसके अपग्रेड वर्जन फेस और एसटी वैरीअंट को जल्दी ही लांच किया जाना है।  जिसमें काफी कुछ खास फीचर्स यूजर्स को मिलने वाले हैं। 
बताया जा रहा है कि, टीवीएस आइक्यूब एसटी इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 125000 से 161000 तक जा सकती है।

Leave a Reply