बुध. दिसम्बर 7th, 2022

Tata Motors हमेशा अपने चाहने वालों के लिए उनके हिसाब से ही प्रोडक्ट प्रस्तुत करता है आप सभी लोग जानते ही होंगे की टाटा की तरफ से सभी देशवासियों के लिए नई टाटा नेक्सन EV कार को लॉन्च कर दिया गया है। और आज के इस आर्टिकल में हम Tata Nexon EV Price Specification और Features Mileage एवं Charging के बारे में बात करेंगे।

Tata Nexon EV तीन वेरिएंट में उपलब्ध है जिसमें

  1. Tata Nexon XM
  2. Tata Nexon XZ Plus एवं
  3. Tata Nexon XZ Plus Lux

अगर बात करें Tata Nexon EV की शुरुआत के बारे में तो टाटा ने इस कार को भारत में 28 जनवरी 2020 में ही लांच कर दिया था।

Tata Nexon EV में 30.2kWh की लिथियम बैटरी लगाई गई है। 

टाटा मोटर्स ने देश में अपनी SUV रेंज का एक और Special edition पेश किया, जिसे Jet Edition के रूप में जाना जाता है।  Special Edition में Nexon, Nexon EV, हैरियर और सफारी सहित मॉडलों में पेश किया गया है। 

Tata Nexon EV Exterior

अगर हम बात करें Nexon EV के Exterior के बारे में तो आपको बता दें कि Nexon EV में प्रोजेक्टर हेडलैंप्स लगाए गए हैं। LED DRLs के साथ-साथ डायमंड कट वाले 16 inch Alloy Wheels भी लगाए गए हैं, जो कि कार को एक प्रीमियम लुक देते हैं। Tata Nexon Jet Edition (ICE और EV Edition सहित) में पहली चीज जो आपने नोटिस की है, वह है TATA Starlight के नए शेड में विशेष डुअल-टोन पेंटजॉब।  

Tata Nexon EV Interior

अगर हम बात करें TATA Nexon के Interior Look और Features के बारे में तो इसमें आपको 7 इंची का टच स्क्रीन म्यूजिक सिस्टम Android Auto और Apple Car Play के साथ लगाया गया है।अगर बात करें Sunroof के बारे में तो इसमें आपको Electric Sunroof लगाया गया है Adjustable Driver Seat आपको इस कार में मिलने वाली है और। आपको Flat bottom steering wheel इस कार में मिलने वाला है।

Tata Nexon EV Colors

अगर बात करें Tata Nexon EV Colors के बारे में तो यह आपको कुल पांच रंगों teal blue, moonlit silver, glacier white, and black (Dark Edition) में मिलने वाली है। और अगर हम बात करें टाटा नेक्सन की siting capacity के बारे में तो आपको बता दें कि कंपनी की तरफ से Tata Nexon EV Colors आपको ड्राइवर सहित कुल पांच लोगों के बैठने की जगह है। और अगर बात करें Tata Nexon EV के कंपटीशन के बारे में तो Tata Nexon EV जो है Kia Seltos, Hyundai Creta, MG Hector, Tata Harrior जैसी गाड़ियों को टक्कर देने वाली है।

Tata Nexon EV Charging time 

Nexon EV को चार्ज करने के दो तरीके हैं – एक नियमित 15A चार्जिंग सॉकेट और एक CCS 2 फास्ट चार्जर के माध्यम से। फास्ट चार्जर ईवी को केवल एक घंटे में शून्य से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देगा जबकि 15ए सॉकेट को 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में लगभग आठ घंटे का समय लगेगा। हम नेक्सॉन ईवी के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के विवरण के साथ-साथ कार के चार्जिंग पोर्ट के प्रकार का भी इंतजार कर रहे हैं। चार्जिंग: 3.3kW AC चार्जर के इस्तेमाल से बैटरी को पूरी तरह चार्ज होने में 8.5 घंटे का समय लगता है। 50kW DC फास्ट चार्जर के साथ जोड़े जाने पर यह लगभग 60 मिनट में 0 से 80% तक चला जाता है। 

Tata Nexon EV Range, Mileage

अब आपके मन में यह भी विचार आ रहा होगा कि Tata Nexon EV एक बार चार्ज होने के बाद कितने किलोमीटर का माइलेज देती है तो कंपनी के कमिटमेंट के अनुसार Tata Nexon EV 312 किलोमीटर एक बार फुल चार्ज होने के बाद चलती है। Tata Nexon EV, भारत की सबसे किफ़ायती इलेक्ट्रिक SUV, एक शक्तिशाली पावरट्रेन और नई डिज़ाइन के साथ आती है।  और आपको यह जानकर भी बेहद खुशी होगी कि टाटा मोटर्स आपको 8 साल या 1.6 लाख किलोमीटर तक की ट्रेक्शन मोटर और बैटरी की वारंटी देता है।

Tata Nexon EV Prime Safety Features 

Top-end model Tata Nexon EV Prime XZ Plus Lux  Jet 5 स्टार (Global NCAP), 2 एयरबैग (ड्राइवर, पैसेंजर), सीट बेल्ट वार्निंग, चाइल्ड लॉक, चाइल्ड सीट के लिए एंकर पॉइंट, ओवरस्पीड वार्निंग, स्पीड जैसी सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती है। सेंसिंग डोर लॉक, एंटी थेफ्ट इंजन इम्मोबिलाइजर, सेंट्रल लॉकिंग, पंचर रिपेयर किट भी आपको इस कार में मिलेगा।

Tata Nexon EV Price

अगर बात करें Tata Nexon EV के price के बारे में तो जैसा कि हम अभी बात कर चुके हैं कि Tata Nexon EV मल्टीपल मॉडल में उपलब्ध है तो जिसका शुरुआती price 14.99 Lakhs लाख से लेकर 17.30 Lakhs तक है Tata Nexon EV  बेस मॉडल 14 लाख 99 हजार से शुरू है एवं Tata Nexon EV XZ Plus LUX मॉडल 17 लाख 30 हजार से शुरू है। Tata Nexon EV का max price 17.30 Lakhs है। 

Tata Nexon EV on Road Price

Nexon EV बेस मॉडल की दिल्ली में on road price ₹14.99 लाख है। Nexon EV XM Electric की on road price ₹ 14.99 लाख है। on road price, ex showroom price, RTO Registration, रोड टैक्स और बीमा राशि से बनी है।

इस कार के version के हिसाब से निचे price list दी गयी है उसे  आप देख सकते हैं 

Version EX Showroom PriceFuel  Transmission
XM   ₹ 14.99 LakhElectricAutomatic
XZ Plus ₹ 16.30 LakhElectricAutomatic
XZ Plus Dark Edition ₹ 16.49 LakhElectricAutomatic
XZ Plus LUX ₹ 17.30 LakhElectricAutomatic
XZ Plus LUX Dark Edition ₹ 17.50 LakhElectricAutomatic
XZ Plus Lux Jet  ₹ 17.50 Lakh ElectricAutomatic

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में टाटा Nexon EV के बारे में बात की है हमने इस आर्टिकल में इस कार के price features माइलेज बैटरी चार्जिंग टाइम इंटीरियर एक्सटेरियर और भी बहुत से स्पेसिफिकेशन्स के बारे में बात की है हमें उम्मीद है की ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी फिर भी अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर पूछें धन्यवाद। 

Leave a Reply