सोम. दिसम्बर 5th, 2022
Electric Vehicles ka bhavishya 2022 ke baad

दोस्तो आज के समय मे Electrical Vehicles (EV) के बारे में आपने बहुत सुना होगा और लगभग सभी देश की गवर्नमेंट भी लगातार पिछले कुछ सालों से Electrical Vehicles (EV) के बारे में बात कर रही है। ऐसा इस लिए किया जा रहा है ताकि प्रदूषण को कम से कम करने में मदद मिल सके और लोग green energy की तरह बढ़े, इससे प्रकृति को भी कम नुकसान पहुँचेगा और इंसानों की सेहत संबंधित परेशानियों में भी काफी कमी आने की संभावनाएं है।

दूसरी तरफ देखा जाए तो इससे ग्राहकों को भी फायदा है। क्योंकि अगर वो Electric Vehicles (EV) को लेते है तो उसको आज के मुकाबले अपनी गाड़ियों को कम maintain करके रखना होगा क्योकि इनमें moving parts बहुत ही कम होते है इससे उनके पैसों की भी बचत होगी। तो चलिए दोस्तों आपको विस्तार से इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में बताते है कि यह क्या है और यह कैसे भविष्य में मौजूद गाड़ियों की जगह लेने वाली है।

Electric Vehicles (EV) के बारे में जानकारी?

सुनें….

Electric Vehicles (EV) आज के समय मे काफी ज्यादा सुर्खिया बटोर रहे है। इतना ही नही बल्कि ये इस लिए भी भारत मे popular हो रहे क्योकि आज के समय मे भारत मे तथा अन्य दूसरे देशों में भी पेट्रोल और डीजल के दाम समय समय पर बढ़ते रहते है। जिस कारण लोग तेज़ी से Electric Vehicles (EV) की तरफ जा रहे है। इसका एक और कारण है वो ये कि अब लोग इसी को भविष्य मान रहे है। इसके साथ ही एलेक्ट्रिक गाड़िया पहले की गाड़ियों से काफी morden और stylish होती है जिस कारण भी लोग इसकी तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे है।  इतना ही नही बल्कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों में engine के वजाय मोटर लगा होता है और ये केवल 3 seconds के अंदर ही 0 से 100 km तक की speed प्राप्त कर सकते है। और इसमे motor को power बैटरी से मितली है। इसके साथ ही बैटरी को optimize करने के लिए इसमे smart system का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही ये वायु प्रदूषण भी नही करते है जैसे कि पेट्रोल या डीजल इंजन करते है।  इन्ही सब खूबियों के कारण आज के समय में लोग और सरकारें इसकी तरफ कदम बढ़ा रही है।

Electric Vehicles (EV) का भविष्य कैसा होगा ?

अगर हम आज कहे कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों का भविष्य काफी उज्ज्वल दिखाई देता है क्योंकि आज के समय मे सभी बड़ी बड़ी कंपनीज और सरकारें इसी की तरफ जा रही है। इसको हम ऐसे भी देख सकते है कि कुछ समय पहले तक दुनिया के सभी देशों में रेल गाड़िया कोयलें वाले इंजन के द्वारा चलती थी। लेकिन आज लगभग सभी देशों में रेल गाड़िया electric engine पर शिफ्ट हो चुकी है और जिन देशों में अभी भी कोयलें वाले इंजन का इस्तेमाल हो रहा है वो भी अब electric engine की तरफ जा रही है।  ऐसे ही आज भारत मे Electric Vehicles (EV) पर जोड़ दिया जा रहा क्योकि एक तो यह वातावरण के लिए सही है और दूसरा कि electric वाहनों के इस्तेमाल से प्राकृतिक गैस जैसे कि पेट्रोल, डीजल, CNG जैसे गैसों पर भी हमारी निर्भरता कम होगी। तथा  इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसे ज्यादा maintain करने की भी जरूरत नही है। लेकिन हाँ अभी इसके साथ कुछ परेशानियां भी है जैसे कि बैटरी की ड्यूरेबिलिटी कम होती है, charge होने में समय लगता है आदि, लेकिन इन सब चीज़ों को improve करने पर भी काम चल रहा है और भविष्य में ये problems भी solve कर ली जाएगी। अगर हम आने वाले 10 सालों की बात करे तो इस technology में तेज़ी से तरक्की होगी और लोग भी एलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ तेज़ी से जाएंगे। क्योकि इसको एक बार लेने के बाद पेट्रोल के दामों की चिंता नही करनी होगी और गाड़ी में ज्यादा moving parts न होने के कारण आपको इसमे engine या gear box से संबंधित भी परेशानियां नही देखने को मिलेगी, जिससे कि आपका काफी पैसा भी बचेगा।

In Future Electric Vehicle Charging Station In Maharashtra

In Future Electric Vehicle Charging Station In Maharashtra

क्या आपको आज के समय मे Electrical Vehicles (EV) खरीदना चाहिए।

अगर आप हमारी माने तो आपको आज के समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ जाना चाहिए। क्योंकि आज के समय मे यदि आप electric vehicle खरीदते है तो आपको कई तरह के benefits भी मिलते है। सबसे पहला benefit तो ये है कि बहुत से राज्यो की सरकार electric vehicle खरीदने पर 30 प्रतिशत तक कि सब्सिडी दे रही है। इसके साथ ही टैक्स में भी आपको बचत होगी। इसको चार्ज करने का खर्च पेट्रोल और डीजल के मुकाबले आधे से भी कम आता है। और इसमे कम maintenance की जरूरत बहुत ही कम पड़ती है। जिससे कि आपके काफी पैसा की बचत होगी।एक तरह से देखा जाए तो ये आपके लिए long term में काफी फायदेमंद शाबित होने वाला है। 

Electric Vehicles (EV) के फायदे और नुकसान

फायदेनुकसान
इसको ज्यादा maintain करने की जरूरत नही है जिससे कि आपके maintenance के पैसों की बचत होगी।Electric Vehicles (EV) को आप petrol या डीजल गाड़ियों की तरह तुरंत fulelling up नही कर सकते है।
इससे आपका पेट्रोल और डीजल का ख़र्चा बचेगा, और इनको एक बार चार्ज करने का खर्च भी पेट्रोल और डीज़ल से कम आता है जिससे कि आपको और भी बचत होगी।ये उनके मुकबले आज के समय मे मंहगे है।
इनमें आपको traditional vehicles के मुकबले smart features मिलते है। इनमें आपको range limit देखने को मिलती है। 
इनसे वायु प्रदूषण नही होता है।अगर बैटरी खराब हो जाये तो उसकी replacement में काफी ज्यादा ख़र्चा आता है।

अंत मेदोस्तों अपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि कैसे Electric Vehicles (EV) आने वाले दिनों में आपको ज्यादा देखने को मिलने वाली है और ये ही भविष्य भी होने वाली है। अगर आप भी अपने प्राकृतिक को बचाना चाहते है और pollution को कम करने में देश और सरकार की मदद करना चाहते है तो नई गाड़ी खरीदते वक़्त आप इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ही चुने।

Leave a Reply